PDF

Tuesday 3 September 2024

शिक्षा विभाग ने निकाली आंगनवाड़ी एजुकेटर की भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन - New job update

शिक्षा विभाग ने निकाली आंगनवाड़ी एजुकेटर की भर्ती, बिना परीक्षा होगा चयन - e4you-portal


अंबेडकरनगर जिले के 141 परिषदीय विद्यालयों में संचालित प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों में शिक्षा विभाग द्वारा एक-एक एजुकेटर्स की नियुक्ति की जायेगी है। इन केन्द्रो मे पंजीकृत 10 हजार से अधिक बच्चों को सरल भाषा में शिक्षा दी जायेगी। शासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार संविदा पर रखे जाने वाले इन एजुकेटर्स को 10 हजार 313 रुपये प्रतिमाह मानदेय मिलेगा।

राज्य शिक्षा महानिदेशक के समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्री प्राइमरी शिक्षा देने के लिए जिले के 141 विद्यालयों में प्रथम चरण में आउटसोर्सिंग के माध्यम से एजुकेटर का चयन किया जायेगा जाना है। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय ने इस भर्ती के लिए वर्ष 2024 -25 के अनुसार मानदेय राशि भी भेज दी है।

जिले में बाल विकास विभाग द्वारा 2551 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे हैं। जिसमे1939 आंगनवाड़ी केंद्र परिषदीय विद्यालय में संचालित किये जाते हैं। शिक्षा विभाग ने पहले चरण में 10 पीएम श्री और 131 को-लोकेटेड केन्द्रो का चयन किया है इन केन्द्रो पर 2024 यू-डायस के अनुसार बच्चों की संख्या अधिक है।

एजुकेटर्स के चयन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में छह सदस्य की टीम होगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी सचिव, डायट प्राचार्य, जिला कार्यक्रम अधिकारी के अलावा जिलाधिकारी द्वारा दो अन्य सदस्य नामित किए जाएंगे। केन्द्रो के तीन वर्ष से छह वर्ष के बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा। इन एजुकेटर्स का काम बच्चों को रंग, आकार, ध्वनि, पेड़-पौधे, जानवर की पहचान के साथ संगीत व पिकनिक के माध्यम से शिक्षा देना है।

आउटसोर्सिंग के माध्यम से होने वाली इस एजुकेटर्स की भर्ती संविदा के आधार पर होगी जिसकी अवधि 11 माह के लिए होगी। एजुकेटर के लिए पात्र योग्यता यूजीसी से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा गृह विज्ञान मुख्य विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण रखी गयी है। इसमे आरक्षित वर्ग को न्यूनतम अंकों में पांच प्रतिशत की छूट भी दी जाएगी।

एजुकेटर भर्ती के लिए नर्सरी अध्यापक शिक्षा, एनटीटी, सीटी नर्सरी, डीपीएसई का कम से कम दो वर्ष की अवधि का डिप्लोमा या समकक्ष योग्यता वाले आवेदक भी पात्र होंगे। आवेदनकर्ता की आयु एक जुलाई 2024 को 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर इन एजुकेटर्स का आउटसोर्सिंग से चयन किया जाना है इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जेम पोर्टल पर फर्म पर चयन की प्रकिया चल रही है।

Read more 


ऊपर दी हुई पोस्ट को पढ़ने के बाद, आपके मन में कोई ना कोई सवाल अवश्य आया होगा ... आप अपना सवाल या सुझाव हमें डायरेक्ट व्हाट्सएप करें .... कमेंट बॉक्स में दी हुई लिंक को डिलीट ना करें ...., लिंक के होने से हमें आपकी सहायता करने में सुविधा होगी.... धन्यवाद